Indicators on सफेद मूसली के लाभ You Should Know

Wiki Article



इस भाग में अंजायना से संबंधित जानकरी को प्रस्तुत क...

इस योग में सफेद मूसली और शक्कर को बराबर अनुपात में मिलाया जाना चाहिए और दिन में दो बार एक चम्मच खुराक दूध के साथ लेनी चाहिए।

पुरुषों के लिए मार्किट में बहुत सारे हर्बल टॉनिक उपलब्ध हैं। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे इन हर्बल टॉनिक में कुछ जड़ी बूटियाँ समान है। ऐसी ही एक जड़ी बूटी है सफ़ेद मूसली। सफ़ेद मुस्ली का मुख्य गुण शरीर को ताकत देना है और कामेच्छा को बढ़ाना है। यह यौन स्वास्थ्य के लिए एक टॉनिक है और इसे लेने से सेक्स परफॉरमेंस में सुधार आता है। सफ़ेद मूसली रोगों को होने से रोकती है और बुढापे को दूर रखती है।

इम्युनिटी को बढ़ाकर रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से शरीर को बिमारियों से लड़ने की ताकत आती है। यह संक्रामक बीमारियों में सर्दी-जुकाम में भी खायी जाती है। इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए इसका सेवन करे।

मूसली की विभिन्न प्रजातियाँ पाई जाती हैं जैसे-क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम, क्लोराफाइटम ट्यूबरोजम, क्लोरोफाइटम अरुन्डीनेशियम, क्लोरोफाइटम एटेनुएटम, क्लोरोफाइटम ब्रीविस्केपम आदि, परन्तु मध्यप्रदेश के जंगलों में अधिकांशत- उपलब्धता क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम तथा ट्यूबरोज़म की ही है। इन दोनों में मुख्य अंतर यह है कि ट्यूबरोज़म में क्राउन के साथ एक धागा जैसा लगा होता है तथा उसके उपरांत इसकी मोटाई बढ़ती है, जबकि बोरिविलिएनम में कंद के फिंगर की मोटाई ऊपर ज्यादा होती है या तो पूरी फिंगर की मोटाई एक जैसी रहती है अथवा यह नीचे की ओर घटती जाती है। चूँकि ट्यूबरोज़म के संदर्भ में छिलका उतारना कठिन होता है अत: यह खेती के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती अस्तु अधिकांशत: क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम की ही खेती की जाती है।

गर्मियों के मौसम में दही हमारी डेली डाइट में शामिल हो जाता है। साथ ही कई लोग दही खाने के फायदे भी अच्छी तरह से जानते हैं पर क्या आपको मिट्टी के बर्तन में दही खाने के फायदे पता हैं?

सफ़ेद मुसली को कई तरह से खाया जा सकता है। इसके सेवन की अलग - अलग विधि आगे बताई गई है।

रोल ओवर स्टार्स, इसके बाद रेट को क्लिक करें।

कमजोर पाचन तंत्र - यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इसका कम सेवन करे क्योंकि इसे पचने में समय लगता है। आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों ही पता चल गए है तो आप अपनी उम्र और रोग के अनुसार इसका सेवन कर सकते है। लेकिन इसके सेवन के दौरान किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर दी गई सूचना का उद्देश्य किसी भी बीमारी का निदान, रोकना, उपचार या इलाज करना नहीं है। कृपया चिकित्सक से परामर्श करें। अधिक पढ़ें।

जिन लोगों को भूख कम लगने की शिकायत होती Source है उनका पाचन तंत्र सही तरह से कार्य नहीं करता है। उन लोगों के सफेद मूसली बहुत ही प्रभावी होती है।

StyleCraze gives articles of standard character that is designed for informational uses only. The content just isn't intended to become a substitute for professional medical advice, analysis, or treatment. Click this link for additional details.

खुराक और सेवन की विधि : आधा चम्मच मूसली पाउडर दूध या पानी के साथ दिन में दो बार खाने के बाद लें।

मुलेठी के फायदे एवं उपयोग, गुण और मुलेठी के नुकसान

Report this wiki page